Tuesday, June 09, 2009

ब्राजील के पास गायब हुए विमान के दुर्घटना के वक्त के सनसनीखेज फोटो






ये फोटो मुझे जंक मेल में मिले। पता नहीं ये वास्तविक हैं अथवा फोटोशोप का कमाल। इन फोटोओं के साथ एक विस्तृत संदेश भी अंग्रेजी में था। उसका अनुवाद नीचे दे रहा हूं।। आप खुद पढ़कर निर्णय कर लें।

---

कुछ दिन पहले एयर फ्रांस का ए330 विमान रियो और पैरिस के बीच उड़ान भरते समय अतलांतिक महासागर में गयाब हो गया था। एक दिन बाद इस उड़ान के एक यात्री द्वारा उड़ान के दौरान लिए गए कुछ फोटो विमान के मलबे में पड़े एक कैमरे से प्राप्त हुए। ये चित्र विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के कुछ सेकंड पहले लिए गए थे। यह दुर्घटना बीच हवा में 35,000 फुट की ऊंचाई पर एयर फ्रांस के विमान के एक दूसरे विमान, Embraer Legacy, से टकराने से हुई। एयर फ्रांस का विमान तो समुद्र में गिरकर डूब गया और उसमें सवार सभी लोग मारे गए। लेकिन दूसरा विमान बच गया, हालांकि उसका एक पंख इस भिडंत में उखड़ गया। फिर भी वह किसी तरह अमेजन के जंगल में सकुशल उतर सका। इस विमान के चालाक तथा यात्रियों को बिलकुल पता नहीं चला कि उनके विमान के साथ क्या हुआ था।

यहां दिए गए दोनों फोटो एयर फ्रांस विमान के एक यात्री द्वारा दोनों विमानों के टकराने के तुरंत बाद विमान के समुद्र में गिरने से ठीक पहले विमान के अंदर से लिए गए थे। उसके कैमरे के अंदर स्थित मैमरी स्टिक से ये फोटो प्राप्त हुए। पहले फोटो में विमान की छत पर एक बड़ा छेद दिखाई दे रहा है जिससे विमान का पिछला पंख (टेलप्लेन) और ऊर्ध्व फिन दिखाए दे रहे हैं। दूसरे फोटो में एक यात्री इस विशाल छेद से वायु दाब के कारण खिंचते हुए विमान के बाहर जाता हुआ नजर आ रहा है।

ये फोटो एक डिजिटल Casio Z750 कैमरे में मिले। यह कैमरा सेरा डो कचिंबो में मिले एयर फ्रांस विमान के मलबे में कोकपिट के पास से प्राप्त हुआ। यद्यपि कैमरा टूटफूट गया था, उसका मैमरी स्टिक सही हालत में था। कैमरे के सीरियल नंबर से पता चला है कि यह पोलो जी मुलर नामक व्यक्ति का कैमरा है। वह पोर्टो एलग्रे के पास रहनेवाला एक अभिनेता था जो बच्चों के नाटकों में भूमिकाएं अदा करता था।

अद्भूत बात यह है कि दुर्घटना के वक्त उसे फोटो लेने की सूझी। हम कल्पना कर सकते हैं कि दुर्घटना के वक्त वह विमान के आगे के भाग में कैमरा लिए खड़ा था। इसीलिए कैमरा कोकपिट के मलबे में मिला। दूसरे विमान से टकराने से एयर फ्रांस के विमान का इंजन अलग हो गया था, जिससे विमना हल्का हो गया और धीमी गति से नीचे गिरने लगा। इससे कैमरे को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा। लेकिन विमान में विद्यमान कोई भी जीवित नहीं बच सका। पोलो मिलर के दो बेटियां हैं, ब्रूना और बिएट्रिस।

8 Comments:

AlbelaKhatri.com said...

adbhut !
avishvasneeya !

Shahi said...

Meri samajh me to ye possible nahi hai kyonki itni unchi par air pressure itna adhik hota hai ki takkar ke turant baad blast ho jayega....

Science Bloggers Association said...

दुखद यादें ताजा हो गयीं।

-Zakir Ali ‘Rajnish’
{ Secretary-TSALIIM & SBAI }

ज्ञानदत्त पाण्डेय | Gyandutt Pandey said...

दुखद और तबाही वाले दृष्य।

P.N. Subramanian said...

हम तो बरमुडा triangle को दोषी पा रहे थे इस दुर्घटना के लिए

Nitish Raj said...

very unfortunate

बालसुब्रमण्यम said...

शाही और सुब्रमण्यम जी: इन फोटोओं पर मुझे भी शक होने लगा है, हालांकि ये इंटरनेट पर कई जगह दिखाई देने लगे हैं।

इस विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने का कराण इस रिपोर्ट में दुसरे एक विमान से टक्कर होना बताया गया है, पर इसकी पुष्टि किसी भी अन्य रिपोर्ट या खोज से नहीं हुई है।

लगता है किसी मसखरे ने कहीं और से यो फोटो प्राप्त करके इस दुर्घटना से जोड़ दिया है। क्या ये फोटो किसी होलीवुड फिल्म से लिए गए हो सकते हैं?

Shahi said...

Subramanyam Ji bilkul Sahi Kah rahe hain mai sayad in pictures ko pahle kahi dekhchuka hoon sayad kisi movie me.....

हिन्दी ब्लॉग टिप्सः तीन कॉलम वाली टेम्पलेट