Thursday, July 02, 2009

जब आपके बच्चे का हो यौन शोषण - 5

क्यों नहीं करते बच्चे अपने यौन शोषण की शिकायत


यौन शोषण के शिकार हुए अधिकांश बच्चे अपने इस अनुभव के बारे में बताने से कतराते हैं। ऐसा छोटे बच्चों के संबंध में अधिक देखा जाता है। इसके कई कारण हैं, और हमें उन्हें समझने की जरूरत है।

चोट अथवा पीड़ा को याद करना नहीं चाहते:
अक्सर बच्चे शोषण की बात को अपने अंतर्मन की गहराई में धकेल देते हैं ताकि वे उस हादसे को भूल सकें। वे खुद को यह दिलासा देने की कोशिश करते हैं कि शोषण हुआ ही नहीं था या वह एक हादसा था।

प्यार कम होने का भयः
बच्चे अक्सर चिंता करते हैं कि शोषण की बात जानकर उनके माता-पिता और मित्र उन्हें फिर से प्यार नहीं करेंगे। वे खुद को गंदा महसूस करते हैं और शोषण के लिए स्वयं को जिम्मेदार ठहराते हैं। उनके मन में यह दहशत रहती है कि शोषण का खुलासा उनके परिवार के टूटने का कारण बन सकता है। शोषक अक्सर बच्चे का विश्वास-प्राप्त या उसे प्यार करनेवाला होता है (जैसे उसका पिता, चाचा, आदि)। बच्चे को डर लगा रहता है कि अब वह शोषक का प्यार खो देगा।

शर्म और अपराध बोध:
बच्चे जानते हैं या महसूस करते हैं कि वयस्क के साथ यौन अनुभव गलत है। इसलिए इन अनुभवों को स्वीकार करना या किसी और को बताना बच्चों को शर्मनाक लगता है। बच्चों और युवक-युवतियों को यौन स्पर्श का आनंद भी महसूस होता है क्योंकि वह एक शारीरिक प्रक्रिया है। इससे वे अक्सर घबराहट, शर्म और अपराध बोध से ग्रस्त हो जाते हैं। ऐसा छोटे बच्चों से भी ज्यादा बड़े बच्चों के साथ होता है।

दोषी ठहराए जाने का भय:
बच्चों को डर लगा रहता है कि यौन स्पर्श के लिए उन्हीं को दोषी ठहराया जाएगा। अक्सर अपराधी बच्चों को जिम्मेदार ठहराने में माहिर होते हैं। वे यह सफाई देते हैं कि बच्चे ने ही यौन स्पर्श की मांग की थी। सच तो यह है कि बच्चे स्नेह और ध्यान चाहते हैं, जो उनका हक है, न कि यौन स्पर्श। मगर अफसोस की बात यह है कि बच्चों से ज्यादा बड़ों पर ही विश्वास किया जाता है।

पारिवारिक सुरक्षा का भय:
अपराधी अक्सर शोषित बच्चे पर नियंत्रण रखने के लिए उन्हें और उनके परिवारवालों को धमकी देते रहते हैं। इससे बच्चों पर यह अनुचित बोझ पड़ जाता है कि वे अपने परिवार को सुरक्षित रखें।

अगर आप बच्चे के मन में विद्यमान इस तरह के डरों को ठीक से समझ सकें, तो आप उसकी बेहतर सहायता कर सकेंगे।

(... जारी।)

इस लेख माला के अब तक के लेखों की कड़ियां
1. विषय प्रवेश
2. कौन होता है शोषक?
3. बाल यौन शोषण के संकेत
4. यौन स्पर्श की पहचान

0 Comments:

हिन्दी ब्लॉग टिप्सः तीन कॉलम वाली टेम्पलेट