Sunday, May 03, 2009

एक्वा डेटा स्टूडियो अब हिंदी में

एक्वा डेटा स्टूडियो डेटाबेस डिजाइनरों और एडमिनिस्ट्रेटरों द्वारा उपयोग किया जानेवाला एक लोकप्रिय सोफ्टवेयर है। इसकी मदद से एक ही इंटरफेस से ओरेकल, माइक्रोसोफ्ट एसक्यूएल, माईएसक्यूएल आदि अनेक डेटाबेसों में काम किया जा सकता है।

अब यह सोफ्टवेयर हिंदी में लोकीकृत हो गया है। यह एक और प्रमाण है कि अब हिंदी सचमुच एक विश्व भाषा बन गई है और देश-विदेश के व्यवसायी उसे अपनाने की ओर तत्परता दिखा रहे हैं।

पूरी प्रेस विज्ञप्ति नीचे दी गई है।

--------------

एक्वाफोल्ड ने अपने एक्वा डेटा स्टूडियो के संस्करण 7.5 का हिंदी रूप बाहर निकाला है, जिसमें है व्यवसाय विश्लेषकों, सोफ्टवेयर डेवलपरों और डेटाबेस प्रशासकों के लिए अतिरिक्त निष्पादन देनेवाली विशेषताएं

सनीवेल, कैलिफोर्निया – 27 अप्रैल 2009 – एक्वाफोल्ड इंक. ने अपना एक्वा डेटा स्टूडियो 7.5 बाहर निकाला है। यह उनके शक्तिशाली डेटाबेस प्रशासन सोफ्टवेयर का महत्वपूर्ण अपग्रेड है। यह सोफ्टवेयर एक ही अंतराफलक से अनेक डेटाबेसों को विशुअलाइस करना और उन्हें नियंत्रित करना आसान बनाता है। विश्व भर में लोकप्रिय इस सोफ्टवेयर के लोकीकरण को विस्तार देते हुए उसे नौ और भाषाओं में उपलब्ध कराया गया है। ये नई भाषाएं हैं – हिंदी, डच, पोली, चेक, डेनी, नोर्वेजी, स्वीडी, फिनी और यूनानी। अब यह सोफ्टवेयर कुल 21 भाषाओं में उपलब्ध है।

एक्वा डेटा स्टूडियो व्यवसाय विश्लेषकों, सोफ्टवेयर डेवलपरों और डेटाबेस प्रशासकों (डीबीए) को वरदान स्वरूप है क्योंकि यह उनके सभी प्रयासों को एक ही बहुउपयोगी, बहुमंची अनुप्रयोग में समेकित करके उनके लिए ऐंटरप्राइस रिलेशनल डेटाबेसों के डिजाइन, डेवलपमेंट और रखरखाव के कामों में समय और पैसा बचाकर देता है। यह सोफ्टवेयर विंडोस, मैक ओएसएक्स, सोलैरिस और जावा मंच पर ओरेकल, एलयूवी के लिए डीबी2, आईश्रेणी के लिए डीबी2, माइक्रोसोफ्ट एसक्यूएल सर्वर, माईएसक्यूएल, साइबेस, इन्फोर्मिक्स, अपैची डेर्बी और पोस्टग्रेएसक्यूएल का समर्थन करता है।

इस सोफ्टवेयर के प्रमुख सोफ्टवेयर आर्किटेक्ट नील्स ग्रोन कहते हैं, "यह डेटाबेस प्रशासकों, व्यवसाय विश्लेषकों और सोफ्टवेयर डेवलपरों के लिए, जो रोजाना ऐंटरप्राइस रिलेशेनल डेटाबेसों के साथ काम करत हैं, स्विस आर्मी नाइफ जैसा बहुउपयोगी है। उसके संस्करण 7.5 में हमने अपने प्रयोक्ता की फर्माइशों पर ध्यान देना जारी रखते हुए उनके द्वारा मांगे गए अनेक फीचर जोड़े हैं: अधिक तेज निष्पादन, संपूर्ण फाइलों की अंतर्वस्तु को स्कैन करने के लिए एक नया फाइल खोज उपकरण, जावा और जावास्क्रिप्ट के लिए नए संपादक, अतिरिक्त संचित्र और हिंदी समेत 21 भाषाओं में लोकीकरण।”

प्रयोक्ता देखेंगे कि पहले के संस्करणों की तुलना में एक्वा डेटा स्टूडियो सं. 7.5 में अंतराफलक का निष्पादन दुगुनी तेजी से होता है, और प्रारंभन समय भी अब कम हो गया है। बड़े-बड़े पाठ और ग्रिड परिणामों की पुनर्प्राप्ति में खपनेवाली स्मृति अब 40% कम हो गई है, जिससे प्रयोक्ताओं को बड़ी-बड़ी मात्राओं में डेटा को विशुअलाइस करने में अधिक सुविधा होगी।

एक्वा डेटा स्टूडियो सं. 7.5 का नया फाइल खोज उपकरण प्रयोक्ताओं को संस्करण नियंत्रण आधानों (वर्शन कंट्रोल रिपोसिटरी) में फाइल की संपूर्ण अंतर्वस्तु में तेजी से खोज करने की सुविधा प्रदान करता है। स्कीमा विचरक में विद्यमान माउंट किए गए स्क्रिप्टों से, या स्क्रिप्ट वृक्ष से, फाइल खोज उपकरण का आह्वान करने पर उनमें विद्यमान सभी फाइलों या निर्देशिकाओं में खोज होती है। चूंकि खोज का काम पृष्ठभूमि थ्रेड में कार्यक्षम रूप से होता है, प्रयोक्ता खोज के दौरान एक्वा डेटा स्टूडियो के अन्य उपकरणों का उपयोग जारी रख सकते हैं।

संस्करण 7.5 में जावा और जावास्क्रिप्ट के लिए दो नए संपादक जोड़े गए हैं, जिनमें एक्वा डेटा स्टूडियो के अन्य संपादकों में जिन मजबूत संपादन फीचरों की प्रयोक्ता अपेक्षा रखते हैं, वैसी मजूबत फीचर उपलब्ध हैं। सभी संपादकों में अब प्रयोक्ता द्वारा रखे गए पुस्तकचिह्न और होट कुंजी शामिल कर लिए गए हैं, जिनकी मदद से एक ही दस्तावेज में अनेक स्थानों तक तेजी से पहुंचा जा सकता है। अब काटपट (क्लिपबोर्ड) में कोपी करने पर एसक्यूएल कथनों के वाक्य-विन्यासों का आलोकन आरटीएफ फोर्मैट में सहेजा जाता है, जिससे माइक्रोसोफ्ट वर्ड या ईमेल में उसे चिपकाने पर पाठ का रंग-संकेतन सुरक्षित रहता है।

व्यवसाय विश्लेषकों के लिए नौ अतिरिक्त संचित्र प्रकार जोड़े गए हैं, जो रिलेशनल डेटा के विशुअलाइसेशन को सुगम बनाते हैं। इनमें शामिल हैं: समूहित स्तंभ संचित्र, स्टैक किया हुआ स्तंभ संचित्र, समूहित पट्टी संचित्र, स्टैक किया हुआ पट्टी संचित्र, स्टैक किया हुआ रेखा संचित्र, प्रकीर्णित प्लोट संचित्र, बुलबुला संचित्र, ऊंचा-खोलो-नीचा-बंद-करो संचित्र और कैंडलस्टिक संचित्र। इन नए संचित्रों के कारण और सबवर्शन (एसवीएन) 1.5 के लिए उपलब्ध समर्थन के कारण, और दृश्यात्मक संपादन , ईआर माडलक, डीबीए उपकरण, एसक्यूएल दोषमार्जक, स्कीमा तुलना, और एसक्यूएल इतिहास में किए गए 20 से अधिक उन्नतीकरणों के कारण एक्वा डेटा स्टूडियो सं.7.5 अब तक का सबसे शक्तिशाली संस्करण हो गया है।

एक्वा डेटा स्टूडियो 7.5 http://www.aquafold.com/downloads.html पर तुरंत डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। नई विशेषताओं और उन्नतीकरणों की पूर्ण सूची http://www.aquafold.com/d7_5/docs/index.html पर देखी जा सकती है। इन भाषाओं के लिए भाषा पैक उपलब्ध हैं: हिंदी, अंग्रेजी, स्पेनी, फ्रांसीसी, पुर्तगाली, पुर्तगाली (ब्राजील), इतालवी, जर्मन, डच, पोली, चेक, डेनी, नोर्वेजी, स्वीडी, फिनी, रूसी, यूनानी, कोरियाई, चीनी (परंपरागत), चीनी (सरलीकृत) और जापानी।

एक्वा डेटा स्टूडियो 7.5 के एक-प्रयोक्ता व्यावसायिक लाइसेन्स की कीमत 399 अमरीकी डालर है। वर्तमान लाइसेन्स-धारक जिनके लाइसेन्स की अवधी समाप्त हो चुकी है, अपने लाइसेन्स को मात्र 139.65 अमरीकी डालर में नवीनीकृत कर सकते हैं, यानी नए लाइसेन्स की कीमत के मात्र 35% में। बहु-प्रयोक्ता लाइसेन्स की खरीद पर छूट भी उपलब्ध है, जिसकी जानकारी http://aquafold.com/licensing.html पर दी गई है।

एक्वाफोल्ट, इंक., के बारे में

एक्वाफोल्ड, इंक., रिलेशनल डेटाबेसों के लिए सोफ्टवेयर उपकरण बनाता है। 90 से अधिक देशों के 300,000 प्रयोक्ता एक्वाफोलड के उत्पादों का उपयोग अपने रिलेशेनल डेटाबेस के अभिकल्पन, विकास और प्रशासन के लिए करते हैं। एक्वाफोल्ड का मुख्यालय सनीवेल, कैलिफोर्निया में है। अधिक जानकारी के लिए http://www.aquafold.com में पधारें।

संपर्क:
ग्विलेर्मो ग्रोन
guillermogron@aquafold.com

-------------

इस सोफ्टवेयर के हिंदी जाल स्थल की कड़ी यह है:-

http://www.aquafold.com/hi/

-------------

9 Comments:

हिमांशु । Himanshu said...

तकनीकी जानकारी थी, बस पढ़ लिया ।

अनुनाद सिंह said...

खुशी की बात है। इस शुभ सूचना के लिये इसका हिन्दीकरण करने वाले कर्मवीरों के साथ-साथ आपको भी धन्यवाद।

बालसुब्रमण्यम said...

अनुनाद जी, इसका हिंदीकरण मैंने ही किया है। आशा है मुझसे इसमें कोई बड़ी त्रुटियां नहीं हुई होंगी। यदि हुई हों, और आपके ध्यान में आए, तो जरूर बता दें, अगले संस्करण में सुधार दूंगा।

अनुनाद सिंह said...

बालसुब्रमण्यम जी,

तब तो आप इससे सौ गुना बधाई के पात्र हैं। वस्तुत: इस दिशा में हिन्दी में एक क्रान्ति की जरूरत है। लोकीकरण की दृष्टि से हिन्दी की स्थिति ठीक नहींहै। इस समय कम से कम २० प्रमुख प्रोग्रामों का हिन्दीकरण तो अपने पास होना ही चाहिये था। ऐसे-ऐसे नामी प्रोग्राम हैं जिनका अभी हिन्दीकरण किसी ने सोचा ही नहीं है।

Raviratlami said...

सूचना के लिए धन्यवाद और अनुवाद के लिए बधाई.

सूचना पर दी गई हिन्दी के आधार पर वैसे तो अनुवाद त्रुटि रहित प्रतीत होता है, परंतु बोलचाल में आम प्रयुक्त और आम प्रचलित कम्प्यूटिंग शब्दावलियों का अनावश्यक अंग्रेज़ीकरण से बचा जाए तो उत्तम रहेगा.

बालसुब्रमण्यम said...

अनुनाद जी, इसमें सोफ्टवेयर पाइरेसी आड़े आता है। यदि हम सोफ्टवेयर खरीदकर उपयोग करने लगें, तो बहुत से नामी-गरामी सोफ्टवेयर-निर्माता अपने सोफ्टवेयरहिंदी में उतारने के लिए होड़ लगा दें। पर चूंकि हम सब अधिकतर चोरी का सोफ्टवेयर का ही उपयोग करते हैं, बड़ी-बड़ी सोफ्टवेयर कंपनियों को हिंदी में सोफ्टवेयर उतारने से कोई खास मुनाफा नहीं होता।

दूसरी अड़चन यह है कि विदेशों में यह मिथ्या-धारणा फैलाकर रखा गया है कि भारत के लोग अंग्रेजी खूब समझते हैं। इसलिए बड़ी सोफ्टवेयर कंपनियां सोचती हैं कि उनके सोफ्टवेयर का अंग्रेजी संस्करण भारत में भी चल जाएगा।

इसके विपरीत चीनी भाषा में लगभग सभी सोफ्टवेयर उपलब्ध हैं, यद्यपि वहां भी सोफ्टवेयर पाइरेसी खूब होती है, यहां से भी ज्यादा। इससे ऐसा लगता है कि अंग्रेजी के कारण ही हिंदी में सोफ्टवेयर नहीं बन पा रहे हैं।

मैं भारतीय सोफ्टवेयर कंपनियों से भी खूब निराश हूं, हालांकि उन पर विश्व-विजेता होने का सेहरा बांधा जाता है। लेकिन ऐसी सोफ्टवेयर कंपनियों के होने का फायदा ही क्या जब हिंदी में एक भी ढंग का सोफ्टवेयर न हो। इन कंपनियों को तो इस स्थिति को देखकर शर्म आनी चाहिए और चुल्लू भर पानी में डूब मरना चाहिए।

बालसुब्रमण्यम said...

रवि जी आपका सुझाव सिर आंखों पर। असल सोफ्टवेयर का हिंदीकरण इतना बुरा नहीं हुआ है। फिर भी दूसरे संस्करण की नौबत आने पर शब्दावली को और सरल करने की ओर विशेष ध्यान दूंगा।

बालसुब्रमण्यम said...

इस सोफ्टवेयर के हिंदी जाल स्थल की कड़ी यह है:-

http://www.aquafold.com/hi/

Harkirat Haqeer said...

बालसुब्रमण्यम जी,

कैसे हैं आप....?? कुछ याद है मेरे बारे में.....???

हिन्दी ब्लॉग टिप्सः तीन कॉलम वाली टेम्पलेट