Thursday, January 08, 2009

अंतरजाल बनाएगा हिंदी अनुवादकों को लखपति - 1



परिचय

क्या आप हिंदी के अनुवादक हैं, और आपके पास कंप्यूटर और अंतरजाल (इंटरनेट) से जुड़ने की सुविधा है? यदि हां, तो ऐसे कई जाल स्थल (वेब साइट) हैं जिनमें अपने आपको पंजीकृत करके आप घर बैठे ही दुनिया भर से अनुवाद का काम प्राप्त कर सकते हैं और लखपति बन सकते हैं। इन कामों के बदले आपको जो पैसा मिलेगा वह अंतर्राष्ट्रीय दरों पर होगा, यानी डालरों में। उदाहरण के लिए, भारत में हिंदी में अनुवाद करने के लिए अच्छे से अच्छे अनुवादक को भी एक शब्द के लिए 75 पैसे, ज्यादा से ज्यादा 1 रुपया, मिलता है। किंतु इन जाल स्थलों के जरिए आप अपने अंतर्राष्ट्रीय ग्राहकों से 0.08 से लेकर 0.2 डालर प्रति शब्द तक प्राप्त कर सकते हैं, अर्थात 3.50 रुपए से 10 रुपए प्रति शब्द, जो भारतीय दरों से 5 से 15 गुना अधिक है। हां, आपका काम भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर का होना चाहिए।

आमतौर पर एक अच्छा अनुवादक एक दिन में 3,000 से 4,000 शब्दों का अनुवाद कर सकता है। इस हिसाब से एक दिन में ही 250 – 800 डालर, अर्थात, 12 से 35 हजार रुपए कमाए जा सकते हैं। इतना तो अखबारों, प्रकाशन गृहों आदि में काम कर रहे कई अनुवादकों का मासिक वेतन भी नहीं होता। हां यह जरूर है कि इसकी कोई गारंटी नहीं है कि हर दिन आपको इतना काम मिलेगा ही। लेकिन यदि आप एक अच्छे और मेहनती अनुवादक हैं, तो काम मिलना कोई मुश्किल बात नहीं है।

इस लेख-माला में बताने की कोशिश करूंगा कि आप अपना अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद व्यवसाय कैसे स्थापित कर सकते हैं और लखपति बन सकते हैं।

1 Comment:

saralhindi said...



What are the translation rate for India's regional languages?

Those who know English try to promote Hindi at national level and refrain others from learning English....why?

हिन्दी ब्लॉग टिप्सः तीन कॉलम वाली टेम्पलेट